भोपाल में पेट्रोल-डीजल की तरह महंगी हुई सीएनजी, 5 माह ने 13 रूपए बढ़े रेट

सीएनजी गाड़ियों की तरफ बढ़ने लगा लोगों का रूझान, People's trend started moving towards CNG vehicles

भोपाल में पेट्रोल-डीजल की तरह महंगी हुई सीएनजी, 5 माह ने 13 रूपए बढ़े रेट

भोपाल। राजधानी में पेट्रोल-डीजल की कीमत आसमान छू रहे हैं। पेट्रोल 118.14 रुपए और डीजल के रेट 101.16 रुपए प्रति लीटर है। पिछले डेढ़ महीने में कीमत में तेजी से इजाफा हुआ है। इनके साथ ही सीएनजी भी महंगी हो गई है। अभी इसके रेट 83 रुपए प्रतिकिलो है। सीएनजी की कीमत 5 महीने में करीब 13 रुपए बढ़ चुके हैं, जो पेट्रोल-डीजल में हुई वृद्धि से भी अधिक है।

शहर में अब सीएनजी से गाड़ी चलाने का चलन बढ़ रहा है। पेट्रोल-डीजल महंगा होने से लोग सीएनजी को इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके चलते सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों की बिक्री भी बढ़ गई हैं, लेकिन अब सीएनजी के रेट भी पेट्रोल-डीजल के भाव की तरह तेजी से बढ़ने लगे हैं।

पांच महीने में ऐसे बढ़े रेट
सीएनजी के रेट पिछले पांच महीने से तेजी से बढ़े हैं। दिसंबर 2021 में सीएनजी 70 रुपए प्रतिकिलो में मिल रही थी। यह रेट जनवरी में 73 रुपए हो गए। फरवरी और मार्च में रेट 77 रुपए प्रतिकिलो थे, जबकि अप्रैल में रेट बढ़कर 83 रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच चुके हैं। अप्रैल में दो बार रेट बढ़े हैं।

फिर भी पेट्रोल-डीजल से सस्ती गैस
पिछले कुछ महीनों में भले ही सीएनजी के रेट काफी बढ़े। फिर भी यह पेट्रोल-डीजल से सस्ती है। ऐसे में लोगों का रूझान अब सीएनजी गाड़ियों की तरफ बढ़ा है। रूस और यूक्रेन युद्ध के बाद से पेट्रोल की कीमतों में बहुत इजाफा हुआ है। जिसकी वजह से अब लोग सीएनजी का इस्तेमाल करने लगे है। सीएनजी के दाम भले ही बढ़े हो, पर ये अभी भी पेट्रोल और डीजल के रेट से कम है। इसके अलावा गाड़ी माइलेज भी ज्यादा निकाल रही है।

अप्रैल में उतार-चढ़ाव जारी
पेट्रोल और डीजल के रेट में अप्रैल महीने में उतार-चढ़ाव जारी है। पिछले साल मई से अक्टूबर के बीच 6 महीने के भीतर पेट्रोल और डीजल के रेट आसमान छू रहे थे। पेट्रोल 20.42 रुपए और डीजल 18.92 रुपए प्रति लीटर तक महंगा हो गया था। 3 नवंबर को पेट्रोल 118.83 रुपए और डीजल 107.90 रुपए में मिल रहा था। 4 नवंबर को केंद्र सरकार के पेट्रोल-डीजल की एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने भी बड़ी राहत दी थी। इसके बाद रेट घट गए थे, लेकिन 15 मार्च के बाद रेट में फिर से बढ़ोतरी हो गई। जिससे दोनों पर एवरेज 11 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई।