चीन में कोरोना को खौफ: एक व्यक्ति ने तोड़ा प्रोटोकॉल तो पत्नी, पड़ोसी समेत 5000 लोग को किया गया क्वारंटीन

40 वर्षीय व्यक्ति संक्रमित होने पर भी शॉपिंग मार्ट में घुसा, 40 year old man entered the shopping mart even after getting infected

चीन में कोरोना को खौफ: एक व्यक्ति ने तोड़ा प्रोटोकॉल तो पत्नी, पड़ोसी समेत 5000 लोग को किया गया क्वारंटीन

बीजिंग। चीन के बीजिंग शहर में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति ने कोरोना प्रोटोकॉल नियमों का उल्लंघन किया तो पांच हजार लोगों को सजा भुगतनी पड़ी। प्रशासन ने अब उसकी पत्नी व घर के आसपास रहने वाले पांच हजार लोगों को सुरक्षा के लिहाज से क्वारंटीन कर दिया है। वहीं व्यक्ति के 258 पड़ोसियों को सरकारी क्वारंटीन केंद्र भेज दिया गया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अधिकारियों के अनुसार व्यक्ति के ऊपर आपराधिक मामला दर्ज कर लिया है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार 23 मई को 40 वर्षीय व्यक्ति शॉपिंग मार्ट में घुस गया था जहां से संक्रमण के फैलने की संभावना जताई जा रही थी। ऐहतियात के तौर प्रशासन ने उसे खुद को आइसोलेट रहने का आदेश दिया गया था। इसके बावजूद भी वो घूमता रहा। पांच दिन बाद व्यक्ति के साथ उसकी पत्नी में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इसी के बाद प्रशासन ने उस व्यक्ति के घर के आसपास रहने वाले लोगों को क्वारंटीन कर दिया है।

दुनिया के दूसरे देशों में भय बरकरार
अमेरिका: सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) का लोगों से महामारी की धीमी गति के बीच भी मास्क पहनने निर्देश है। संक्रमण के लक्षण दिखने के दस दिन बाद तक किसी हालत में यात्रा न करने की सलाह दी है।

फ्रांस: विदेश से आने वाले लोगों को यात्रा शुरू करने से पहले कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी है। पूर्ण टीकाकरण का प्रमाण पत्र अनिवार्य टीका न लगवाने वाले जो लोग फ्रांस जा रहे हैं उनकी एयरपोर्ट पर ही जांच हो रही है।

जापान: मोबाइल में माईएसओएस अनिवार्य है। एप से जापान की सरकार व्यक्ति की लोकेशन, उसके स्वास्थ्य की स्थिति जैसी सामान्य जानकारियों की निगरानी की जाती है। विदेश से आने पर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी जो 72 घंटे से पुरानी नहीं होनी चाहिए।

ब्रिटेन: टीकाकरण जरूरी है। दफ्तरों में बैठक खुले स्थान या हवादार जगह पर करने का निर्देश है। भीड़भाड़ वाले स्थान पर मास्क पहनने की सलाह दी गई है। लक्षण आने पर खुद को क्वारंटीन करने और एनएचएस को सूचना देने का निर्देश है।