Lal Bahadur Shastri Death Anniversary: देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री से जुड़ी अहम बातें

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (LAL BAHADUR SHASTRI) की 56वीं आज (11 जनवरी) पुण्यतिथि (DEATH ANNIVERSARY) है।

Lal Bahadur Shastri Death Anniversary: देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री से जुड़ी अहम बातें

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (LAL BAHADUR SHASTRI) की 56वीं आज (11 जनवरी) पुण्यतिथि (DEATH ANNIVERSARY) है। 1965 में पीएम बनने के बाद शास्त्री जी घर आए थे तो सुबह से ही पुलिस का पहरा रामनगर में लग गया था।

उनके मिट्टी के घर को म्यूजियम के रूप में तब्दील कर दिया। पांच साल तक प्रधानमंत्री रहे स्व. लाल बहादुर शास्त्री का घर आज भी रामनगर में उस दौर की स्वच्छ और ईमानदार राजनीति की कहानी कहता है। संस्कृति मंत्रालय ने मिट्टी के घर को म्यूजियम के रूप में तब्दील कर दिया। संग्रहालय के पहले कमरे में तैयार वॉर रूम में चीन और पाकिस्तान के युद्ध की दुर्लभ तस्वीरें लगाई गई हैं। शास्त्री जी के रसोईघर और बैठक को भी उसी समय का लुक दिया गया है। दो अक्तूबर 1904 को पूर्व पीएम के जन्म से लेकर 12 जनवरी 1966 को नई दिल्ली में विजय घाट पर अंत्येष्टि तक के बारे में जानकारी दी गई है। पूर्व पीएम की स्मृतियों से जुड़े 150 से अधिक चित्र लगाए गए हैं। क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र यादव ने बताया कि काशी के लाल व पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री सादगी की मिसाल थे।