घर में ही घिरे पुतिन: यूक्रेन के समर्थन में मास्को सहित कई शहरों में प्रदर्शन, प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति को बताया हत्यारा

एक रिपोर्ट के मुताबिक ये प्रदर्शनकारी यूक्रेन पर हमले का विरोध कर रहे थे। जिसके बाद रूसी पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे करीब 1700 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया। रूसी अधिकारियों ने यूक्रेन के लिए सहानुभूति रखने वाले प्रदर्शनकारियों को प्रदर्शन न करने की चेतावनी भी दी।

घर में ही घिरे पुतिन: यूक्रेन के समर्थन में मास्को सहित कई शहरों में प्रदर्शन, प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति को बताया हत्यारा

नई दिल्ली। रूस ने गुरुवार को यूक्रेन पर हमला कर दिया। रूसी सेना का दावा है कि उसने यूक्रेन के 83 सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया। इनमें 11 एयरबेस भी शामिल हैं। रूसी सेना ने पहले दिन के हमले को सफल बताया है। इन सबके बीच अब रूस अपने घर में ही घिरने लगा है। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का रूस में विरोध शुरू हो गया है। गुरुवार की रात रूस के सेंट पीटर्सबर्ग और राजधानी मॉस्को सहित कई शहरों में लोगों ने युद्ध के विरोध में मार्च निकाला है।  

एक रिपोर्ट के मुताबिक ये प्रदर्शनकारी यूक्रेन पर हमले का विरोध कर रहे थे। जिसके बाद रूसी पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे करीब 1700 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया। रूसी अधिकारियों ने यूक्रेन के लिए सहानुभूति रखने वाले प्रदर्शनकारियों को प्रदर्शन न करने की चेतावनी भी दी। विरोध कर रहे लोगों ने इसे दूसरे विश्व युद्ध के बाद से यूरोप के सबसे काले अध्यायों में से एक बताया है।

सेंट पीटर्सबर्ग की एक रैली में एक महिला ने कहा है कि मेरे पास कोई शब्द नहीं है। यह घृणित है। हमारी संवेदनाएं यूक्रेन के साथ हैं। रैली में आए एक शख्स ने पुतिन को जमकर कोसा। उसने पुतिन को हत्यारा बताया और कहा कि यह रूस के लिए शर्म की बात है। उसने कहा कि कोई नहीं बता सकता है कि यह आदमी आगे क्या करने वाला है।

'यूक्रेन रूस का दुश्मन नहीं'
बता दें कि रूस के कई शहरों में हजारों लोगों ने रैलियों में भाग लिया है जिसमें राजधानी मॉस्को भी शामिल है। ये लोग आक्रोश जताने के लिए सड़कों पर उतर आए थे। रैली में भाग लेने वाले सैकड़ों लोगों को गिरफतार किया गया है। रैली में भाग लेने वाले लोगों ने कहा है कि कम से कम मुझे यहां आकर शर्म नहीं आती। आज सुबह मैं बहुत शमिंर्दा था। लोगों ने 'यूक्रेन हमारा दुश्मन नहीं', 'रूस युद्ध के खिलाफ है', 'हमें युद्ध नहीं चाहिए' जैसे नारे लगाए।

रूस ने माना- दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान
रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने आदेश दिया कि यूक्रेन के सैनिकों से सम्मान के साथ व्यवहार किया जाए और जो लोग अपने हथियार डालते हैं, उन्हें सुरक्षित कॉरिडोर की पेशकश की जाए। इतना ही नहीं रूसी रक्षा मंत्री ने माना है कि यूक्रेन पर हमले के वक्त एक एसयू-25 जेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि, उन्होंने इसे पायलट की गलती करार दिया।

रूस ने दी हथियार डालने की चेतावनी
रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन के सैनिकों को हथियार डालने की चेतावनी दी है। हालांकि, यूक्रेन ने आत्मसमर्पण से इंकार कर दिया है। इसके बाद रूस ने राजधानी कीव पर एयर स्ट्राइक कर दी है। कीव के रिहायशी इलाकों में लगातार छह धमाके हुए हैं।

यूक्रेन ने मार गिराए दो रूसी एयरक्राफ्ट
यूक्रेन की राजधानी कीव में हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं। इस बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि, उसने रूस के दो और एयरक्राफ्ट मार गिराए हैं। उसका दावा है कि, उसने रूसी सेना को बहुत नुकसान पहुंचाया है। अब तक सात एयरक्राफ्ट, छह हेलीकॉप्टर और 30 टैंकों को तबाह कर दिया है।